AayuMart.Com

आचार्य आयुर्वेदा

H
Hemant Kumar Apr 13, 2024

कृष्ण गोपाल आयुर्वेद भवन: एक आयुर्वेदिक सेवा और प्रचार संस्था

कृष्ण गोपाल आयुर्वेद भवन(धर्मार्थ-ट्रस्ट)

"संक्षिप्त परिचय"
ग्राम कालेड़ा तहसील केकड़ी जिला अजमेर (राज.) में एक छोटा सा ग्राम है जो अजमेर कोटा बस मार्ग पर केकड़ी से 10 कि.मी. दक्षिण में, अजमेर से 90 कि.मी. एवं जयपुर से 146 कि.मी. दूर स्थित है। कालेडा जिला-अजमेर के इस्तमरारदार स्वर्गीय श्री नाथूसिंह जी एक सेवाभावी महानुभाव होम्योपैथी औषधियों से ग्रामीण क्षेत्रों में निर्धन जनता की यथा शक्ति सेवारत रहते थे श्रद्धेय श्री स्वामी कृष्णानन्द जी महाराज से 1930 में ठाकुर साहब का सम्पर्क होने पर वे उन्हें सम्मान के साथ ग्राम कालेड़ा ले आये। स्वामीजी के दर्शन में आयुर्वेदिक औषधियों  का निर्माण आवश्यकतानुसार प्रारम्भ हुआ और तब होम्योपैथी के बजाय आयुर्वेदिक औषधियों के माध्यम से रुग्णों की चिकित्सा सेवा प्रारम्भ की गई। पवित्र सेवा के विस्तार का लक्ष्य रखकर "कृष्ण गोपाल आयुर्वेदिक धर्मार्थ औषधालय" की स्थापना ब्रह्मलीन श्री स्वामीजी महाराज तथा स्व श्रीमान नाथूसिंह जी द्वारा दृढ़ संकल्प पूर्वक अक्षय तृतीया 01.05.1930 को की गई।

ठाकुर साहब के पिताजी का नाम श्री गोपाल सिंह जी था। अतः श्री स्वामीजी के नाम से 'कृष्ण' और ठाकुर साहब के पिताजी के नाम से 'गोपाल' नाम को मिलाकर कृष्ण गोपाल नाम की रचना हुई। कालान्तर में ग्राम भी 'कालेडा-कृष्ण गोपाल' नाम से प्रख्यात हुआ। सन् 1945 में सर्वप्रथम कृष्ण गोपाल के संयुक्त नाम से पूर्व गठित संस्था को ट्रस्ट(न्यास) का रूप दिया गया।

संस्था का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण अंचल में चिकित्सा कार्य को आयुर्वेदिक पद्धति से विकसित करना रहा है। इसमें निर्धन जनता को निःशुल्क सेवा मुख्य है। इसी दृष्टि से सन् 1945 में कालेडा-कृष्ण गोपाल ग्राम में भवन निर्मित कर साधन सम्पन्न आयुर्वेदिक चिकित्सालय की स्थापना की गई। इसमें बहिरंग चिकित्सा के अतिरिक्त अंतरंग चिकित्स हेतु महिलाओं एवं पुरूषों के लिए पृथक-पृथक वार्ड का निर्माण किया। यहाँ प्रविष्ट रोगियों के लिए औषध पथ्य भोजन, फल आदि की निःशुल्क व्यवस्था है। अंतरंग रोगियों की चिकित्सा के लिए औषधियाँ भी निःशुल्क दी जाती है। रोग निदान हेतु प्रयोगशाला द्वारा निःशुल्क परीक्षण किये जाते हैं। यहाँ भारत के सभी प्रान्तों से रोगी स्वास्थ्य लाभ के लिए आते हैं। अब तक लाखों रूग्ण स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर चुके हैं। कालेड़ा के अतिरिक्त वर्तमान में विभिन्न स्थानों पर 9 निःशुल्क औषधालय संचालित किये जा है। चिकित्सा सेवा में कार्यरत संस्थाओं को भी औषधियों के रूप में निःशुल्क सहायता प्रदान की जाती है एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी निशुल्क शिविर नियमित रूप से आयोजित किये जाते हैं।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा का कार्य अधिक से अधिक व्यापक हो सके एवं आयुर्वेद का प्रचार बढ़े, इस दृष्टि से भवन ने 377 आयुर्वेदिक औषधियों का पूर्ण शुद्धता व शास्त्रोक्त पद्धति से निर्माण करने के अतिरिक्त पूर्व प्रकाशित 34 आयुर्वेदिक ग्रन्थों में से 21 ग्रन्थों का प्रकाशन निरन्तर किया है। जिसमें से कुछ ग्रँथ तो ड्रग एवं कॉस्मेटिक एक्ट 1940 के शिड्यूल टी की सूबों में सम्मिलित है। औषधियों का विक्रय मूल्य न्यून लाभ पर विभिन्न क्षेत्रों में एजेन्टों के माध्यम से किया जाता है। औषधियों और पुस्तकों की बिक्री से प्राप्त राशि का उपयोग स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवा कार्य हेतु किया जा रहा है।

आयुर्वेदिक पुस्तकों  के प्रकाशन के अतिरिक्त, वर्ष 1953 से आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार के लिए पत्रिका का प्रकाशन किया जा रहा है। इस पत्रिका की देश के विभिन्न प्रान्तों में काफी मांग है। स्वास्थ्य त्रैमासिक पत्रिका का वार्षिक मूल्य 100/- रू. है तथा पंचवार्षिक मूल्य 400/- रू है।

इस सब लोकोपकारी कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए धर्मार्थ ट्रस्ट बना हुआ है। प्रतिष्ठित एवं सेवाभावी विशिष्ट व्यक्ति इसके सदस्य हैं। कृष्ण गोपाल आयुर्वेद भवन (धर्मार्थ ट्रस्ट) प्रातः स्मरणीय संस्थापकों की पवित्र एवं उदार भावना का पूरी निष्ठा के साथ पालन करने के साथ ही आयुर्वेद चिकित्सा एवं विस्तार की ओर अग्रसर है।

साभार: कृष्ण गोपाल आयुर्वेद भवन,(धर्मार्थ ट्रस्ट), कालेड़ा, अजमेर, राजस्थान द्वारा प्रकाशित साहित्य से । लेख का उद्देश्य संस्था के पवित्र कार्य का प्रचार प्रसार है...

  1. Ayurveda
  2. Ayurvedic center
  3. Dharmarth Trust
  4. Health services
  5. Traditional medicine
  6. Rural healthcare
  7. Ayurvedic treatments
  8. Health awareness
  9. Holistic healing
  10. Naturopathy
  11. Community healthcare
  12. Wellness center
  13. Rural development
  14. Herbal remedies
  15. Health education